Saturday, December 5, 2015

|| विभीषण का जन्म कहाॅ हुआ इनके माता पिता कौन थे ||


     
095488 56956‬: विभीषण का जन्म कहाॅ हुआ इनके माता पिता कौन थे ?
पं उमेश नन्दा‬: भागवत के अनुसार, इसकी माता का नाम केशिनी अथवा मालिनी था [ भा . ४ . १ . ३७ ] ।
कैकसी व विश्रवस् ऋषि से उत्पन्न हुए रावण एवं कुंभकर्ण ये दोनों पुत्र दुष्टकर्मा राक्षस थे । किंतु इसी ऋषी के आशीर्वाद के कारण, कैकसी का तृतीय पुत्र विभीषण, विश्रवस् के समान ब्राह्मणवंशीय एवं धर्मात्मा उत्पन्न हुआ।
विभीषण के पिता दशरथ :--
विभीषण की माता का नाम कौशिल्या है जब रावण को इस बात की जानकारी हुई की कौशिल्या का पुत्र उसकी और उसके परिवार की मृत्यु का कारण बनेगा तब उसने अपने सैनिको से कहकर कौशिक प्रदेश के राजा कौशिक की पुत्री कौशिल्या का अपहरण करवा कर उन्हें लंका के समुद्र तट पर छुपाया था और उन्हें छोड़ने की कीमत उनका पहला पुत्र माँगा था जिसका ही नाम विभीषण था और यही कारण था की विभीषण ने बिना किसी विवाद के रावण को छोड़ कर राम का साथ देने चला गया था, ऐसी कथा श्री लंका में प्रचलित है—पर यह सत्य नहीं।
वह उनकी पुत्री शांता थी।
पं. जगदीश प्रसाद द्विवेदी(धर्मार्थ. ): जिस समय रावण को के पता चलता है की कौशल्या के पुत्र के द्वारा हमारी मृत्यु होगी। रावण स्वयं कौशल्या को विवाह मंडप से उठाकर सिंहल द्वीप जो लंका के समीप में है ले लिया और सिंहल द्वीप पर कौशल्या को रख कर के लंका वापिस गया। साथ में दशरथ जी एवं सुमंत जी को एक पिटारी में बंद करके समुद्र में बहा दिया। ताड़का दशरथ के रूप पर आकर्षित थी इसलिए दशरथ की सुरक्षा के लिए उस पेटी को बहा  करके उन्हें सिंहल द्वीप पर लेकर गई और दसरथ से  में विवाह करने के लिए कहा। मगर दशरथ जी ने मना कर दिया तो14 वर्ष की राज गद्दी ताड़का ने मांगा था। दशहरा जी ने वह स्वीकार कर लिया। ताड़का वहां से चली जाती है सिंहल द्वीप पर ही कौशल्या और दशरथ का मिलन होता है। वहीं पर गर्भ में विभीषण जी का आगमन होता है, लेकिन पूर्ण विवाह न होने की वजह से वहां पर विभीषण  का त्याग करके सामाजिक परिवेश को देखते हुए  सुमंत जी दशरथ कौशल्या का पाणिग्रहण संस्कार ब्राह्मण होने के नाते वहीं पूर्ण करवाते हैं और वापस अयोध्या आते हैं। चूँकि विश्रवा ऋषि की पत्नी मालिनी ऋषि कन्या  होते हुए भी एक गगनचरी थी। वह आकाश मार्ग से उड़ रही थी, तभी उसने बच्चे को देखा। भूख से व्याकुल होने के कारण बालक को निगल गई। महर्षि विश्रवा ने ध्यान लगाकर देखा तो इस बालक को योग बल के द्वारा अपने दूसरी पत्नी मालिनी के गर्भ में स्थापित किया और इसप्रकार विभीषण जी का जन्म हुआ। विश्रवा ने अपनी पत्नी मालिनी को बताया है कि वह बालक राक्षस वंश का कुल दीपक होगा इस लिए इस बालक का जीवित रहना जरूरी है। आगे चलकर वह परमात्मा राम का भक्त होगा। भविष्य में 14 रामायण बने हुए हैं। कंब रामायण से लेकर तुलसीकृत रामायण और  अध्यात्म रामायण में  प्राचीन कथाएं दी गई हैं। शास्त्र परंपरा के अनुसार विभीषण मालिनी का पुत्र हुआ, यह कथा स्वामी करपात्री जी की कथा में सुनी है।
SKMishra.shoaqh: उमेश जी, 11:55am की पोस्ट में लिखे -- 'वह उनकी पुत्री शांता थी' का संबंध किस विषय से है, यह स्पष्ट करें। विभीषण के प्रकरण में यह कहाँ से आ घुसा, समझ में नहीं आया।
पं उमेश नंदा‬: वह कहानी राम की बड़ी बहन शांता की थी जो एक सामान्य कथा थी। अतः मैंने उस कहानी को इस कहानी का माध्यम बताया। जो कहानी श्रीलंका या दक्षिण भारत में प्रचलित है, वह यह कि विभीषण राम के भाई तथा दशरथ और कौशल्या के पुत्र थे। शांता की जन्म कथा भी वहीं से उद्गमित है।
पं. जगदीश प्रसाद द्विवेदी(धर्मार्थ. ): शांता से विभीषण भिन्न है। विभीषण विवाहेतर उत्पत्ति है और शांता का विवाहोपरान्त।  इस लिए दोनों भिन्न है।


पं मंगलेश्वर त्रिपाठी
से.1वाशी नवी मुम्बई
8828347830 

34 comments:

  1. aajkal log ravan ke janm delhi ke pass noida mai hua tha , yeh bata kar bahot sari bhoomi par kabja karne ke liye vaha ravan ka mandir bana rahai hai , kripya ravan ke janm sthan par shodh karen!

    ReplyDelete
  2. !! जय श्री कृष्णा !!
    इस पोष्ट पर "विभीषण" का "श्रीराम" के भाई होने का उल्लेख आया है, वह भी दो-दो कहानियों के साथ।
    पोष्ट पर प्रश्न कर्ता के रूप में (सत्य प्रकाश शुक्ला जी का) उक्त नम्बर अंकित हैं। जो प्रश्न पूछ रहे हैं कि : विभीषण का जन्म कहाॅ हुआ इनके माता पिता कौन थे ? तब इस प्रश्न का समाधान करने हेतु.. "पं.उमेश नंदा"जी के नाम के साथ यह लेख (कैकसी व विश्रवस् ऋषि से उत्पन्न हुए रावण एवं कुंभकर्ण ये दोनों पुत्र दुष्टकर्मा राक्षस थे । किंतु इसी ऋषी के आशीर्वाद के कारण, कैकसी का तृतीय पुत्र विभीषण, विश्रवस् के समान ब्राह्मणवंशीय एवं धर्मात्मा उत्पन्न हुआ।) यह लिखा हुआ है।
    ठीक इसी के नीचे दूसरी कहानी वर्णित हैं.. (जिसमें रावण के द्वारा कौशल्या का हरण करना तद्पश्चात कौशल्या को छोड़ने की मांग पर उनके प्रथम पुत्र को मांगना जो विभीषण ही थे।)

    फिर आंगे... "पं.जगदीश प्रसाद द्विवेदी"(धर्मार्थ) के नाम से लिखते हैं :- (जिस समय रावण को के पता चलता है की कौशल्या के पुत्र के द्वारा हमारी मृत्यु होगी। रावण स्वयं कौशल्या को विवाह मंडप से उठाकर सिंहल द्वीप जो लंका के समीप में है ले लिया और सिंहल द्वीप पर कौशल्या को रख कर के लंका वापिस गया। साथ में दशरथ जी एवं सुमंत जी को एक पिटारी में बंद करके समुद्र में बहा दिया। ताड़का दशरथ के रूप पर आकर्षित थी इसलिए दशरथ की सुरक्षा के लिए उस पेटी को बहा करके उन्हें सिंहल द्वीप पर लेकर गई और दसरथ से में विवाह करने के लिए कहा। मगर दशरथ जी ने मना कर दिया तो14 वर्ष की राज गद्दी ताड़का ने मांगा था। दशहरा जी ने वह स्वीकार कर लिया। ताड़का वहां से चली जाती है सिंहल द्वीप पर ही कौशल्या और दशरथ का मिलन होता है। वहीं पर गर्भ में विभीषण जी का आगमन होता है, लेकिन पूर्ण विवाह न होने की वजह से वहां पर विभीषण का त्याग करके सामाजिक परिवेश को देखते हुए सुमंत जी दशरथ कौशल्या का पाणिग्रहण संस्कार ब्राह्मण होने के नाते वहीं पूर्ण करवाते हैं और वापस अयोध्या आते हैं। चूँकि विश्रवा ऋषि की पत्नी मालिनी ऋषि कन्या होते हुए भी एक गगनचरी थी। वह आकाश मार्ग से उड़ रही थी, तभी उसने बच्चे को देखा। भूख से व्याकुल होने के कारण बालक को निगल गई। महर्षि विश्रवा ने ध्यान लगाकर देखा तो इस बालक को योग बल के द्वारा अपने दूसरी पत्नी मालिनी के गर्भ में स्थापित किया और इसप्रकार विभीषण जी का जन्म हुआ।)

    आदरणीय मंगलेश्वर त्रिपाठी जी यह बेब आपकी है तथा पोष्ट भी आपकी है उक्त दो नामों के साथ दो कहानियों के माध्यम से बिभीषण को राम का भाई बतलाया गया है। अतः आपसे निवेदन है की यह उक्त कथा किस ग्रन्थ में वर्णित है.?! बतलाने का कष्ट करें।

    ReplyDelete
    Replies
    1. कृपया किस ग्रन्थ मे वर्णित हैं कि विभीषण दशरथ का पुत्र हैं? बताने का कष्ट करें ।

      Delete
    2. Pandit G krapya ye butane ka kast Kare kis granth me likha hai

      Delete
    3. रावण को बदनाम ना करें

      Delete
    4. Ravan vibhishn aur kumbhkaran ka janam to saryayug ke ant main hua Tha
      Vibhishan dashrath ke par Dada ke umar se bhi jyada umar ke the to vibhishan dashrath ka beta kaise hua
      Aur ye sab konse pura main likha hai

      Delete
  3. Vibhishan is the brother of Shri Ram this is true. But Vibhishan is the son of Rishi Vishvas and Kakasi(कैकसी व विश्रवस् ऋषि). Through Yoga Vidya Rishi Vishvas came to know that the son of King Dashrath will kill his son Ravan and tharefore, Rishi Vishvas pulled all the Semen of the King Dashrath and stored the semen in his bed room. Rishi Vishwas told his wife Kakasi about the semen of the Dashrath. Due to curiosity Kakasi consumed this semen of Dashrath and conceived a child and give birth to Vibhishan. - Dr. Mamta, www.lifeinvedas.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. Not English only Sanskrit language ok Jai Shri ram

      Delete
  4. kya ram ke bhibhisanh ke alaba aur bhi gupt bhai the jya

    ReplyDelete
  5. यह यह सब पढ़कर लगता है सबके पास या तो ज्ञान की कमी है , या कुछ ज्यादा ही ज्ञान है

    ReplyDelete
  6. यह यह सब पढ़कर लगता है सबके पास या तो ज्ञान की कमी है , या कुछ ज्यादा ही ज्ञान है

    ReplyDelete
  7. कथाओं का कोई प्रमाण नही हैं ग्रंथ का नाम स्लोक आदि दे कर प्रमाण प्रस्तुत करें तभी आपकी कथा सार्थक हैं.नही तो कपोल कल्पना मात्र कही जा सक्ती हैं

    ReplyDelete
  8. Sty wcn kis ramayan v kon se shlok v kand me he prman di ji ye .

    ReplyDelete
  9. पंडित जी मुझे ये बताए की सीता जी लक्ष्मण की बहन कैसे लगती थी और इस पर एक वीडियो भी यू ट्यूब पर डला है जब बी राम की पत्नी थी तो लक्ष्मण की बहन कैसे हो सकती है मुझे उत्तर दे देना मेरा gmail है singhkushwahbrothers@gmail.com

    ReplyDelete
  10. Kon kon pagal aa jate hai net par yaar

    ReplyDelete
  11. माता कौसिल्या का जन्म कब हुआ

    ReplyDelete
  12. Guru g
    bhibhishan ram ke bhai kis granth me hai krapaya batane ki krapaya kare

    ReplyDelete
  13. kaise MURKH log dharma ki vykhya karate hai inhe kuch a bhi
    gyanu nahi hai ye dharma ka majak
    udate hai .kripaya Hindu dharm ko
    Bach ane ke liye flatulence bate na
    Kare to accha hoga.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Vivishana ram jii ka bhai h ye aapko kaise pata chala

      Delete
  14. पंडित बस इतना बताएं की क्या विभीषण रावण का सगा भाई नहीं था।

    ReplyDelete
  15. Pandit ji Santa dasarath ki beti kab or kesi hui puri kahani likhe

    ReplyDelete
  16. विभीषण को दशरथ का पुत्र किस पुराण कथा या किसी स्मृति में बताया गया? श्लोक संख्या / अध्याय के साथ बताएं,या आपने श्रोता के ध्यान,को भटकाने,और मात्र विद्वान बनने के लिए ऐसा लिखा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ha ji Aapko Jawab mila to Hame bhi bataye Please

      Delete
  17. Murkho ko shastro ka Shiksha dena bhi murkhta hi h.

    ReplyDelete
  18. जय श्री सीताराम
    रामायण.. बालकांड मे आप को जवाब मिल जायगा

    ReplyDelete
  19. जूठ है ये सब

    ReplyDelete
  20. स्वामी करपात्री ऐसा नही बताए है,इस प्रसंग का जिस पुस्तक मे उल्लेख है उस पुस्तक के बारे मे प्रमाण प्रस्तुत किये है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. स्वामी करपात्री इस प्रसंग के उस पुस्तक की बात को नही मानते हुए काल्पनिक कल्पना व मिथ्या बताए है,पर आप इनका हवाला देते है कि पाठक को विश्वास हो जाय।किसी पुस्तक को अच्छी तरह पढने के वाय गणना चाहिए। झूठे लिखकर किसी महान पुरुष को बदनाम न करे।

      Delete